Bengal govt announces half-day holiday on July 1 to celebrate former CM B C Roy’s birth anniversary

Bengal Celebrates Dr. B.C. Roy’s Legacy with Half-Day Holiday and Doctor’s Day Festivities

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रख्यात चिकित्सक डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय की जयंती के उपलक्ष्य में 1 जुलाई को सरकारी विभागों (राजस्व विभाग को छोड़कर) में आधा दिन का अवकाश घोषित किया है. इस दिन अधिकांश सरकारी कार्यालय दोपहर 2 बजे बंद हो जाएंगे.

यह अवकाश डॉक्टर रॉय के जन्मदिन के अवसर पर मनाए जाने वाले “डॉक्टर्स डे” के उपलक्ष्य में दिया जा रहा है.

डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय: पश्चिम बंगाल के आदरणीय नेता और चिकित्सक

डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय का जन्म 1 जुलाई 1882 को बंगाल (अब पश्चिम बंगाल) में हुआ था. वह एक प्रसिद्ध चिकित्सक, शिक्षाविद और राजनीतिज्ञ थे. उन्होंने भारत के चिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

  • चिकित्सा क्षेत्र में योगदान
    • उन्होंने कैंसर शोध में भी उल्लेखनीय योगदान दिया और चिंतलकुरी अस्पताल की स्थापना की, जो उस समय कैंसर के इलाज के लिए एक प्रमुख केंद्र था.

    Bengal govt announces half-day holiday on July 1

    राजनीतिक जीवन

    • भारत की स्वतंत्रता के बाद, डॉ रॉय पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बने और 1962 तक इस पद पर रहे. मुख्यमंत्री के रूप में, उन्होंने राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, विशेष रूप से शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों में.
    • उन्होंने प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा दिया और कई अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों की स्थापना की.

    डॉक्टर्स डे: डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय को श्रद्धांजलि

    भारत में हर साल 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे के रूप में मनाया जाता है. यह दिन डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जो चिकित्सकों के समर्पण और योगदान को सम्मानित करने का एक अवसर है. इस दिन अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें डॉक्टरों को सम्मानित करना और उनके कार्यों की सराहना करना शामिल है.

    Bengal govt announces half-day holiday on July 1

    डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय की विरासत

    डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय को पश्चिम बंगाल में “मानिक जन” (माननीय व्यक्ति) के रूप में सम्मानित किया जाता है. उन्हें एक दूरदर्शी नेता और एक महान चिकित्सक के रूप में याद किया जाता है. उनका जीवन समाजसेवा और चिकित्सा क्षेत्र में निस्वार्थ सेवा का प्रतीक है.

    अवकाश घोषणा का महत्व

    सरकार द्वारा डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय की जयंती पर अवकाश घोषित करना उनके योगदान को सम्मानित करने का एक तरीका है. यह दिन न केवल डॉक्टरों को बल्कि पूरे समाज को उनके कार्यों के लिए आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है. यह युवाओं को चिकित्सा क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए भी प्रेरित करता है.

    Leave a Comment